विकास के लिए स्वतंत्रता की मैकिन्से रों सात डिग्री







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विकास के लिए स्वतंत्रता की मैकिंजी के सात डिग्री सफलता के लिए नए अवसरों की तलाश © iStockphoto nicolamargaret कैसे आप राजस्व बढ़ाने के लिए नए अवसरों की पहचान कर सकते हैं? दूसरों के लिए नए उत्पादों को विकसित करने या अलग अलग बाजारों में विस्तार, जबकि कुछ संगठनों, विकसित करने के लिए विलय या अधिग्रहण का उपयोग करें। ये सभी उपयोगी होते हैं; हालांकि, कुछ नेताओं ने फिर से एक ही दृष्टिकोण समय और उपयोग करें। आप विकास के लिए एक ही रास्ते पर भरोसा करते हैं, तो आप और अधिक लाभप्रद या कम जोखिम भरा हो सकता है कि दूसरों पर याद की संभावना हो। इस अनुच्छेद में, हम विकास और ndash के लिए स्वतंत्रता की सात डिग्री का पता लगाने हूँ; एक उपकरण आप अन्यथा नजरअंदाज कर सकते हैं कि विस्तार के लिए अवसरों की पहचान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उपकरण के बारे में Mehrdad Baghai, स्टीफन Coley और डेविड व्हाइट, मैकिन्से एंड कंपनी में भागीदारों, विकास मॉडल के लिए स्वतंत्रता की सात डिग्री विकसित की है और उनके 2000 किताब में यह प्रकाशित "विकास की कीमिया:। स्थायी उद्यम के निर्माण के लिए व्यावहारिक अंतर्दृष्टि" उन्होंने कहा कि वे अपने व्यापार को विकसित करने के बारे में लगता है कि जब कई नेताओं subconsciously कि लागू की कमी से निपटने के लिए मॉडल बनाया। प्रत्येक "डिग्री" आप अपने दिमाग खुला और अभ्यस्त सोच पैटर्न से बाहर तोड़ने में मदद करता है। विकास के लिए स्वतंत्रता के सात डिग्री कर रहे हैं: मौजूदा ग्राहकों के लिए मौजूदा उत्पादों की बिक्री। मौजूदा बाजार में नए ग्राहकों को प्राप्त करने। नए उत्पादों और सेवाओं को बनाने। नया मान-वितरण दृष्टिकोण का विकास करना। नई भौगोलिक में चल रहा है। एक नए उद्योग की संरचना का निर्माण। नए प्रतिस्पर्धी एरेनास खोलने। से: Mehrdad Baghai, स्टीफन Coley और डेविड व्हाइट द्वारा: "विकास की कीमिया स्थायी उद्यम के निर्माण के लिए व्यावहारिक अंतर्दृष्टि"। पर्सेउस प्रकाशन, 2000 द्वारा प्रकाशित। सात डिग्री आवेदन कैसे करें के बदले में प्रत्येक डिग्री पर नजर डालते हैं, और आप प्रत्येक क्षेत्र में नए अवसरों का सबसे बनाने के लिए क्या कर सकते हैं का पता लगाएं। आप इस सूची में नीचे जाने के रूप में यह है कि वे और अधिक जटिल हो, के रूप में क्रमिक रूप से डिग्री का विश्लेषण करने के लिए सबसे अच्छा है। 1. मौजूदा ग्राहकों के लिए मौजूदा उत्पादों को बेचना आपका पहला कदम है कि आप अपने मौजूदा ग्राहकों के लिए अपने मौजूदा उत्पादों की अधिक बेच सकते हैं के बारे में सोचना है। सबसे पहले, अपनी मार्केटिंग रणनीति को देखो। कैसे आप अपनी खरीद के आकार या आवृत्ति में वृद्धि, या अपनी सीमा से अन्य उत्पादों को खरीदने के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित कर सकते हैं? इसके बाद, मूल्य निर्धारण को देखो। आप competitively अपने उत्पादों या सेवाओं की कीमत है? आप उनके लिए और अधिक चार्ज कर सकते हैं ताकि आप कैसे अपने ग्राहकों के लिए अतिरिक्त मूल्य जोड़ सकते हैं? या फिर आप मात्रा बढ़ाने के लिए और कीमत गिर करके लाभ को अधिकतम सकता है? वे फिर आप से खरीदने की संभावना अधिक होती है, ताकि इसके अलावा, 'ग्राहकों के प्रति वफादारी को विकसित करने के लिए इस तरह के ब्रांड पिरामिड के रूप में उपकरण का उपयोग करें। 2. मौजूदा बाजार में नए ग्राहकों को प्राप्त विकास का दूसरा डिग्री आप अपने मौजूदा उत्पाद रेंज के लिए नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं कि कैसे विचार करने के लिए हो जाता है। तुम्हें शायद आप यह कर सकते हैं पर विचारों के बहुत सारे होगा। आप पहले से ही ऐसा नहीं करते हैं, तो हालांकि, आला समूहों में अपने बाजार को विभाजित करने के लिए बाजार में विभाजन का उपयोग कर देखो। आप विपणन विकसित कर सकते हैं, विशेष रूप से इन क्षेत्रों और ndash में लोगों से अपील है कि दृष्टिकोण; या पूरी तरह से ग्राहक के नए प्रकार के लिए? तुम भी एक उत्पाद अपने जीवन चक्र में कम है चरण के आधार पर अलग-अलग ग्राहक प्रकार, लक्षित करने के लिए उत्पाद प्रसार वक्र का उपयोग कर सकते हैं। 3. नई उत्पाद और सेवाओं को बनाने इस डिग्री के साथ, आप नए उत्पादों और सेवाओं के विकास, और मौजूदा वाले बढ़ाने में देखो। अपने वर्तमान की पेशकश की समीक्षा करें। कैसे आप इसे और अधिक आकर्षक या अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसे सुधार कर सकते हैं? उत्पादों के लिए नए विचारों को उत्पन्न करने के लिए, तर्कसंगत, संरचित सोच और विचार मंथन का एक संयोजन का उपयोग करें। के रूप में अच्छी तरह से सिंप्लेक्स प्रक्रिया और TRIZ तरह रचनात्मकता औजार के रूप में। तुम भी विकास के लिए अवसरों हो सकता है, जो दोनों के रुझान या ग्राहक धारणाओं में परिवर्तन, हाजिर करने के लिए कीट विश्लेषण का उपयोग कर सकते हैं; कानो मॉडल विश्लेषण और अभिनव के Doblin के 10 प्रकार के औजार की तरह उत्पाद और सेवा के विकास ड्राइव कि उपयोगी अंतर्दृष्टि दे सकते हैं। 4. विकासशील नए मूल्य प्रसव के प्रयास यह डिग्री आप पहले उत्पादों और सेवाओं को कैसे संभाल करने के लिए संबंधित है, और के रूप में, वे अपने ग्राहकों तक पहुँचने। आप कैसे आप विकास को बढ़ाने के लिए अपने उत्पादों, प्रस्ताव बनाने के लिए और है कि उद्धार के तरीके में सुधार कर सकते हैं? सबसे पहले, अपने वर्तमान व्यवसाय प्रक्रियाओं को देखो। आप नए तरीकों की खोज ने मूल्य जोड़ सकते हैं। गुणवत्ता में सुधार। या अधिक कुशलता से काम कर रहा है। आप अपने संगठन में मूल्य पैदा कैसे आप बेहतर कर सकते हैं जहां क्षेत्रों के लिए देख सकते है, ताकि उपयोग मूल्य श्रृंखला विश्लेषण और पोर्टर के मूल्य श्रृंखला को समझने के लिए। कुंजी साझेदारी और गठबंधनों के लिए अपने संगठन में अपने दम पर मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष है, खासकर अगर यहां अमूल्य हो सकता है। आप आउटसोर्स कर सकता है और जो आप घर में रखना चाहिए जो कार्यों की पहचान करने के लिए आउटसोर्सिंग के निर्णय मैट्रिक्स का प्रयोग करें। आप यह भी पूरी तरह से नई बिक्री चैनल का पता लगाने सकता है। इस नए वितरकों बोर्ड पर लाने, या अपने ग्राहकों के हाथों में अपने उत्पादों को प्राप्त करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने शामिल कर सकते हैं। 5. नई भौगोलिक में चल रहा है नए बाजारों के विकास के लिए रोमांचक क्षेत्रों में पेश कर सकते हैं। आप दुनिया स्कैनिंग शुरू करने से पहले, हालांकि, अगर आप पहले से ही सेवा बाजार पर दिखेगा। इन प्रदेशों में आपके पास वितरण को गहरा करने के लिए कोई रास्ता नहीं है? फिर, एक राष्ट्रीय स्तर पर अपने संगठन की पहुंच को देखो। आप केवल एक सीमित क्षेत्र की सेवा करते हैं, तो कैसे आप घर पर नए बाजारों में विस्तार कर सकते हैं? कहाँ अपने सबसे बड़ा अवसर हैं? इस लेख उपयोगी ढूँढना? आप वैश्विक बाजारों के बारे में सोचने के रूप में, लोगों को अपने संगठन और आप से बचना चाहिए, जिसके लिए सबसे अच्छा फिट होगा जो विश्लेषण करने के लिए पिंजरे दूरी फ्रेमवर्क का उपयोग करें। आप विदेश में एक नया बाजार में विस्तार करते हैं तो आपके संगठन को प्रभावी ढंग से देश की संस्कृति को अनुकूलित कर सकते हैं, इसलिए है कि EPRG मॉडल और पोर्टर के डायमंड का उपयोग करें। 6. एक नए उद्योग संरचना का निर्माण यह डिग्री आप अपने व्यापार के बढ़ने के लिए गठजोड़ और अधिग्रहण का उपयोग कर सकते हैं देखने के लिए प्रोत्साहित करती है। किसी भी संगठन के साथ कि आप कर सकते हैं साथी, अपने उद्योग में या उसके बाहर या तो कर रहे हैं, या यहां तक ​​कि साझा उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए, या पैमाने का अधिक से अधिक अर्थव्यवस्थाओं बनाने के लिए अधिग्रहण। आप अपनी सौदेबाजी की शक्ति बढ़ाने के लिए या एक रणनीतिक गठबंधन या विलय के साथ उद्योग विनियमन पर अधिक प्रभाव हो सकता है? यह विलय और अधिग्रहण के बाहर और ndash खेलेंगे कैसे भविष्यवाणी करना मुश्किल है, क्योंकि यह विकास के लिए एक जोखिम भरा क्षेत्र हो सकता है कि मन में रखिए; बहुत उनमें से कई वांछित मूल्य प्राप्त करने में विफल। 7. खोलने नए प्रतिस्पर्धी एरेनास विकास के अंतिम डिग्री विविधता लाने के लिए अवसरों की खोज शामिल है। आप नए बाजार और उद्योगों में विस्तार कर सकते हैं। VRIO विश्लेषण और मूल क्षमता विश्लेषण की तरह दृष्टिकोण का उपयोग कर अपनी संपत्ति को देखो। आप एक पूरी तरह से नए व्यवसाय बनाने के लिए इनमें से किसी भी उपयोग कर सकते हैं? लोग, प्रौद्योगिकी और ज्ञान सहित अपने संगठन के कौशल और संसाधनों पर विचार करें। प्रमुख बिंदु Mehrdad Baghai, स्टीफन Coley और डेविड व्हाइट, मैकिन्से एंड कंपनी में भागीदारों, विकास मॉडल के लिए स्वतंत्रता की सात डिग्री विकसित की है और उनके 2000 किताब में यह प्रकाशित "विकास की कीमिया।" मॉडल से आप अपने व्यापार के बढ़ने के तरीके तलाशने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि एक रूपरेखा प्रदान करता है। विकास के लिए स्वतंत्रता के सात डिग्री कर रहे हैं: मौजूदा ग्राहकों के लिए मौजूदा उत्पादों की बिक्री। मौजूदा बाजार में नए ग्राहकों को प्राप्त करने। नए उत्पादों और सेवाओं को बनाने। नया मान-वितरण दृष्टिकोण का विकास करना। नई भौगोलिक में चल रहा है। एक नए उद्योग की संरचना का निर्माण। नए प्रतिस्पर्धी एरेनास खोलने। मॉडल का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप आप का पता लगाने कर सकते हैं कि अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला देता है। इस साइट में आप एक खुश और सफल कैरियर के लिए जरूरत कौशल सिखाता है; और यह आप मन उपकरण पर यहाँ मिलेगा कि कई उपकरणों और संसाधनों में से एक है। हमारे मुफ्त न्यूजलेटर की सदस्यता लें। या मन उपकरण क्लब में शामिल होने के लिए और वास्तव में अपने कैरियर supercharge!